महात्‍मा गांधी : संबंधित वेबसाइट्स

web.mahatma.org.in

महात्मा गांधी पर यह अधिकृत ई-संग्रहालय है। इसमें ऑनलाइन गांधी शॉप है जिसमें नई किताबें, कैलेण्डर, गांधी और कस्तूरबा की प्रतिमाएं शामिल है। इसमें गांधीजी का वंशवृक्ष और गांधीजी के सम्मान में विभिन्न देशों द्वारा जारी डाक टिकटों का संग्रह भी है। इसमें गांधीजी की आत्मकथा एवं अन्य गांधी पुस्तकों को ऑनलाइन पढ़ने की सुविधा भी है।


www.gandhiserve.org
यह महात्मा गांधी पर सबसे अच्छी वेबसाइट है जिसमें गांधीजी पर लिखी गई एवं गाधीजी द्वारा लिखी गई पुस्तकों का ऑनलाइन महात्मा गांधी बुक स्टोर है। इसमें ऑनलाइन बैग, टी-शर्ट, सीडी रोमज्, मूर्तियाँ तथा अन्य सामग्रीयाँ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त गांधी सेवा फाउंडेशन के बारे में जानकारी है, उसमें शिक्षा, मानवाधिकार, मो. क. गांधी, अहिंसा तथा अन्य का भी समावेश है।


www.transnational.org

शांति और भावी शोध, विश्व परिदृश्य वर्तमान विश्लेषण, विचार, स्तंभ तथा बहस जो अहिंसा, शांति एवं सद्भाव पर केंद्रित यह वेबसाइट ट्रंसनेशनल फाउंडेशन द्वारा बनायी गयी है।


www.gandhitoday.org

गांधी टूडे केवल गांधी पर केंद्रित नहीं है बल्कि गांधीजी की आज के समय में प्रासंगिकता पर भी जोर देती है। यह पाठकों को रचनात्मक जीवन के लिए प्रेरित करता है। यह जीवन जीने की गांधी विचारधारा यानी अहिंसा, सत्याग्रह,स्वदेशी, स्वराज तथा सवोग्दय को आज के हिंसा आधारित समाज में लागू करने में होनेवाली मुश्किलों की बात करता है। स्वीडिश तथा अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं की इस वेबसाइट में अहिंसा एवं आज की दुनिया में इसकी जरूरत पर कई लेख है।


www.nonviolence.org

Nonviolence.org सर्वाधिक प्रचलित एवं लोकप्रिय शांति-वेबसाइट है। अहिंसा के दृष्टिकोण से उत्तम लेखों तथा विश्लेषणों को यह वेबसाइट संकलित एवं प्रदर्शित करता है। इस साइट में डिसक्शन बोर्ड, शांति एवं अहिंसा से संबंधित विभिन्न लेख तथा अन्य अहिंसा-वेबसाइटों से लिंक भी है।


www.gandhiana.org

गांधी दर्शन पर किताबों और लेखों की यह सामान्य वेबसाइट है। पर इसमें गांधीजी पर कई सामग्रीयाँ उपलब्ध है। गांधी पुस्तकें यहाँ से ऑनलाइन खरीदी जा सकती है।


www.navajivantrust.org

गांधी के कार्यों का स्वत्वाधिकारी नवजीवन ट्रस्ट के इस साइट में ट्रस्ट के बारे में विस्तृत जानकारी, इसकी पृष्ठभूमि इत्यादि के बारे में सूचनाएँ है। इस ट्रस्ट ने अंग्रेजी, गुजराती, हिदी और अन्य भाषाओं में 800 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित की है।


www.nonviolenceworks.org

यह साइट अहिंसा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी देता है। वर्ष 2000 में बनाई इस वेबसाइट का उद्देश्य समुदाय तथा जीवन को अहिंसक आचरण से समृद्ध एवं उन्नत बनाना है। इस साइट पर अहिंसक गतिविधियों पर कई लेख हैं तथा कार्यक्रम केंद्रों की नवीनतम जानकारी भी उपलब्ध है।


www.gandhiinstitute.org

महात्मा गांधी के पौत्र अरूण गांधी द्वारा निर्मित यह साइट अहिंसा पर मो. क. गांधी संस्थान है। इसमें गांधीजी की आत्मकथा, अरूण गांधी के लेख, महात्मा गांधी की जीवनी, उनके उपवासों, उपदेशों, चित्र-संग्रहालय, अहिंसा पर लेखों, पूस्तक सूची, सी.डी. तथा संस्थान की अन्य सामग्रीयाँ उपलब्ध है।


www.gandhimuseum.org

नई दिल्ली के राजघाट स्थित गांधी संग्रहालय की यह परिपूर्ण वेबसाइट है जिसमें 26000 किताबों तथा 600 तस्वीरों का अनूठा संग्रह है।


www.markshep.com

महात्मा गांधी के अभियानों, अहिंसा-शांति स्थापना, छोटे स्तर पर विकल्पों और साधारण जीवन पर केंद्रित यह वेबसाइट गांधीज के बारे में सूचना स्रोत है।


www.govigyan.org

गौ-रक्षा और उसका पर्यावरण, आर्थिक एवं सांस्कृतिक महत्व पर इंडियन सेंटर फॉर साइंटिफिक स्टडीज ने यह साइट बनायी है।


www.amazon.com

गांधी द्वारा तथा गांधी पर लिखित किताबें यहाँ से खरीदी जा सकती हैं। इस साइट में 'पुस्तक-समीक्षा` का अलग वर्ग है जहाँ पाठक समीक्षा भेज सकते हैं।


www.gandhi-manibhavan.org

मणिभवन गांधी संग्रहालय एवं पुस्तकालय, मुंबई ने यह साइट तैयार की है जिस पर गांधीजी द्वारा लिखें तथा गांधीजी पर लिखें बहुत सारे लेख हैं जिनसे गांधीजी, अहिंसा, शांति एवं विवाद-समाधान पर अधिक जानकारियाँ मिलती हैं।


http://meadev.nic.in/Gandhi/intro.htm

गांधी पर वृहत प्रभागों वाले इस साइट में अहिंसा, सत्य, ईश्वर, महिलाएं तथा सर्वोदय पर गांधीजी द्वारा लिखे लेख, गांधीजी की आवाज में तथा गांधीजी के विभिन्न उपदेशों का वीडिओ भी शामिल हैं।


www.gandhiorg.org

इस साइट में महात्मा गांधी और आचार्य विनोबा भावे के दर्शन पर वर्धा में चल रहे संस्थानों की जानकारी तथा गांधी फोटो गैलरी है


http://home.snafu.de

जर्मनी के गांधी सूचना केंद्र द्वारा संचालित यह साइट 1990 में स्थापित किया गया है और शिक्षा तथा संस्कृति के लिए यह निःशुल्क उपलब्ध है।


http://www.geos.iitb.ac.in/~ayaz/champ.html

इस वेबसाइट में चंपारण पर विशेष प्रभाग है जहां से गांधीजी ने अहिंसा का प्रयोग शुरू किया था।


www.mahatma.com

यह गांधी, उनके दृष्टिकोण, एक फोटो गैलरी, वाक्यांश के साथ कविता प्रभाग वाला यह खूबसूरत साइट है। पाठक गांधीजी पर लिखी अपनी कविता भेज सकते है।


www.fourthfreedom.org

फोर्थ फ्रीडम फोरम द्वारा तैयार कि गयी 'अहिंसा` पर यह एक महत्वपूर्ण वेबसाइट है जो अंतर्राष्ट्रीय विवादों का अहिंसक समाधान का विकल्प भी देता है। इसमें अद्यतन प्रकाशित लेख भी मिलते है।


www.pepeace.org

प्रमोशन एंडरिंग पीस नामक संस्था, जो शांति, भाईचारा और लोगों को शिक्षित करके शांति और समाज में खुशियाँ लाने के लिए लगातार काम करती है; ने यह साइट विकसित किया है। इसमें अंतराष्ट्रीय शांति के क्षेत्र में दिये जानेवाले गांधी पीस प्राइज की भी जानकारी देता है।


www.sscnet.ucla.edu/southasia

भारत, इसकी संस्कृति-त्यौहारों, दर्शनीय स्थानों, इतिहास की जानकारी देनेवाले इस साइट में गांधीजी पर एक प्रभाग है जिसमें उनकी जीवनी, उनपर लेख तथा संदर्भों की सूचना है।


www.questia.com/popularSearches/mahatma_gandhi.jsp

गांधीजी पर पुस्त्कों सहित अनूठा ऑनलाइन पुस्तकालय


www.kamat.com/mmgandhi/

गांधी पर सूचनात्मक संक्षिप्त जानकारीयों वाले इस साइट में तस्वीरें, रेखाचित्र, पुतलियां, रंगोली, पोट्रेट, कार्टून, फोटो इत्यादि है। इसमें गांधी के विचार, उनका दृष्टिकोण, कुछ प्रसिद्ध पुस्‍तकों के उदाहरण भी है।


www.mkgandhi.org

मुंबई सर्वोदय मंडल / गांधी बुक सेंटर द्वारा महात्मा गांधी के विचारों, उपदेशों, जीवन और कार्यों के संकलन, संपादन और प्रस्तृतिकरण में विशेष प्रयास किए जिसका परिणाम आप इस वेबसाइट में देख सकते है । साभार यहीं से।

2 comments:

  1. You can also combine different forms of cardiovascular
    exercises to keep yourself away from boredom.
    When you keep eating a fixed amount of calories, your body will
    auto-adjust to burn just that amount, nothing more,
    nothing less. When choosing a good diet program for you,
    consider your height, weight, lifestyle and how much exercise you can do.


    Here is my blog post - strongest hcg drops

    ReplyDelete
  2. ,) energies are capable of treating the surface of the skin and the deep dermis,
    but do not treat the middle layer of the dermis and thus cannot achieve complete non-surgical
    rejuvenation or a non-surgical face-lift. Some of the popular cosmetic surgery procedures - notably the head lift - are popular attributable to aging skin circumstances accelerated by experience of the sun.
    This massage also encompasses the beauty facial techniques making
    this a wonderfully relaxing massage to receive.


    Feel free to surf to my web blog; Nose job Nj

    ReplyDelete